स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल हर साल अपने फैन्स के लिए अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन का एक नया मॉडल लॉन्च करती है। दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय, एप्पल के iPhones हर तरह के फीचर से लैस होते हैं और हर नये मॉडल में कंपनी कुछ नया लेकर आती है। 2021 में एप्पल ने iPhone 13 को लॉन्च किया था जिसे कई देशों में काफी खरीदा जा रहा है।अब 2022 में लॉन्च होने वाले एप्पल के iPhone 14 को लेकर खबरें आना शुरू हो गई हैं।हाल ही में इस फोन के प्रोसेसर को लेकर एक खबर आई है जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि iPhone 14 बहुत अच्छी स्पीड से चलेगा।

इस फीचर से फर्राटेदार स्पीड से चलेगा iPhone 14

खबरों की मानें तो एप्पल के प्रमुख चिपसेट निर्माता TSMC ने अपनी 3nm चिपसेट का ट्रायल करना शुरू कर दिया है।इसका यह मतलब है कि टीएसएमसी अगले साल की शुरुआत में इस चिपसेट का मास प्रोडक्शन कर सकता है और फिर ऐसा हो सकता है कि iPhone 14 इस चिपसेट का इस्तेमाल कर सकता है।अगर यह चिपसेट समय से तैयार हो गया तो iPhone 14 में भी A16 प्रोसेसर हो सकता है।

DigiTimes का ऐसा कहना है कि इंडस्ट्री के सोर्सेज से यह पता चला है कि 3nm चिपसेट्स का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू हो चुका है जिसका यह मीलब है कि जल्द ही इसका मास प्रोडक्शन भी शुरू हो जाएगा।हालांकि फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। टीएसएमसी ने आखिरी आधिकारिक बयान अप्रैल 2021 में दिया था जब उन्होंने बताया था कि 3nm चिप्स के टेपआउट्स 2021 के चौथे यानी आखिरी क्वॉर्टर तक आ सकते हैं।

आपको बता दें कि क्योंकि टीएसएमसी एप्पल के साथ-साथ इंटेल और क्वॉलकॉम जैसी कई सारी कंपनियों के लिए चिपसेट्स बना रहा है।इसलिए एप्पल को अपने iPhones के लिए चिपसेट कंपनी का समय पहले से लेकर रखना होगा। इतना ही नहीं, जहां एक तरफ अभी आ रही खबरें कह रही हैं कि iPhone 14 में नये चिपसेट का प्रयोग किया जाएगा वहीं कई विशेषज्ञों का यह कहना है कि ये चिपसेट्स 2023 से पहले नहीं आएंगे।

इस बात का कन्फर्मेशन ki iPhone 14 में A16 प्रोसेसर यानी 3nm वाले चिपसेट्स आएंगे, कंपनी ही की तरफ से मिल सकता है. इसलिए जब तक एप्पल या टीएसएमसी की तरफ से कोई बयान नहीं आ जाता है, हम किसी भी बात को मानकर नहीं रख सकते हैं।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *