एन ए आई ब्यूरो।

जर्मन ऑटोमेकर BMW को फ्लैगशिप एक्‍सपीरियंस देने के लिए जाना जाता है। हाल ही में कंपनी ने BMW थिएटर स्क्रीन को पेश किया है। यह कार में आने वाला नया एंटरटेनमेंट सिस्‍टम है, जो 31 इंच की 8K रेजॉलूशन वाली स्क्रीन की मदद से कार की बैक सीट को पर्सनल थिएटर में बदल देता है। दुनिया के सबसे बड़े टेक शो, CES 2022 में BMW ने थिएटर स्क्रीन प्रोटोटाइप का खुलासा किया है। इस एंटरटेनमेंट सिस्‍टम को जिस कार में लैस किया गया था, वह शायद एक लग्‍जरी इलेक्ट्रिक 7 सीरीज कार थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, स्क्रीन को कार की छत में फिट किया गया है। स्क्रीन में 8000 x 2000 पिक्‍सल का 8K रेजालूशन है। यह तीन तरह के एस्‍पेक्‍ट रेश्‍यो- 16:9, 21:9 और 32:9 को सपोर्ट करती है। एंटरटेनमेंट सिस्टम Fire OS चलाता है, जिससे वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेज और Fire TV ऐप्स का सपोर्ट मिल जाता है। यह 5G कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है।

31 इंच का पैनल एक टच स्क्रीन है। कार के पिछले दरवाजों में छोटे टचपैड कंट्रोल्‍स भी लगाए गए हैं। BMW थिएटर स्क्रीन में बोवर्स एंड विल्किंस के 30 स्पीकर्स इस्‍तेमाल हुए हैं, जो सराउंड साउंड देते हैं। BMW ने इस साउंड को ‘4डी’ कहा है। कार में थिएटर का अनुभव देने के लिए कंपनी ने काफी कुछ अलग किया है। जब कार में लगी स्‍क्रीन सीलिंग से नीचे की ओर आती है, तो साइड और पीछे की खिड़कियां भी पूरी तरह कवर हो जाती हैं। उनमें बाहर से कोई रोशनी नहीं आती। इस तरह पूरा माहौल थिएटर वाला हो जाता है।

BMW ने थिएटर स्क्रीन एंटरटेनमेंट सिस्‍टम के बारे में कई चीजें नहीं बताई हैं। इसकी कीमत और उपलब्‍धता की जानकारी नहीं दी है। हालांकि कंपनी के अधिकारियों ने कहा है कि ये फीचर काफी हद तक वैसा ही है, जैसा कंपनी की आने वाली सीरीज में लॉन्‍च करने की तैयारी है।

कंपनी पिछले साल बताया था कि उसने एक मिलियन यानी 10 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल की ब्रिक्री का आंकड़ा छू लिया है। इस सेल में विशुद्ध रूप से इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल शामिल हैं। चूंकि पर्यावरणीय चिंताएं अब विश्व भर में सरकारों को प्योर एनर्जी सोर्स की ओर धकेल रही हैं इसलिए लोगों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ी है और यह मांग दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है। जर्मन कार निर्माता कंपनी का कहना है कि वह 2025 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों की 20 लाख बिक्री का आंकड़ा छू लेगी।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *