एन ए आई ब्यूरो।

शिमला,0 से 6 आयु वर्ग के बच्चों के पोषण में सुधार लाने के लिए जिला में 8 जनवरी, 2022 से 14 जनवरी, 2022 तक ‘स्वस्थ बच्चा स्पर्धा’ का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी आज उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने पोषण अभियान के अंतर्गत आयोजित बैठक के दौरान दी।

उपायुक्त ने बताया कि अभियान के अंतर्गत विभागीय योजना के दायरे से दूर बच्चों को योजना के दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का आॅनलाईन माॅड्यूल पोषण ट्रैकर एप्लीकेशन के माध्यम से किया जाएगा तथा बच्चों का माप आंगनबाड़ी केन्द्रों, घरों, पंचायतों, स्कूलों, विशेष शिविरों, अस्पतालों में किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पोषण अभियान व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से पोषण में सुधार के लिए जन आंदोलन में बदलने पर केन्द्रित है। आयोजन में सामुदायिक भागीदारी, स्वैच्छिक भागीदारी एवं अन्य एजेंसियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी तथा संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा ताकि आयोजन का सफल आयोजन किया जा सके।

उन्होंने बताया कि बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी मुद्दों के साथ बड़े पैमाने पर समुदाय का भावनात्मक जुड़ाव पैदा किया जाएगा तथा ऐसे आयोजनों से समुदाय को पोषण से संबंधी संगठित और संवेदनशील बनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आयोजन से कुपोषण की समस्या का आकलन करने के लिए बच्चों की नियमित वृद्धि की निगरानी पर जोर दिया जाएगा तथा समय पर उपचारात्मक हस्तक्षेप शुरू किया जाएगा।

उन्होंने स्वस्थ बच्चा स्पर्धा आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी विभागीय अधिकारियों से सहयोग की अपील की।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चौहान, जिला पंचायत अधिकारी विजय बरागटा, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *