एन ए आई, ब्यूरो।

देहरा, 33 केवी स्टेशन देहरा में जबरदस्त ब्लास्ट के साथ लाखों रुपये के उपकरण जल गए हैं। यह हादसा साढ़े चार बजे हुआ. ब्लास्ट के साथ बिजली विभाग में कार्यरत कर्मचारियों ने भागकर जान बचाई. कुछ कर्मचारियों ने आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन तब तक लाखों रुपये के उपकरण जलकर राख हो चुके थे. वहीं अगले दो दिन तक देहरा उपमंडल व में अंधेरा छाया रहेगा, क्योंकि यह महंगे उपकर स्टॉक में नहीं होते हैं और नए लेकर आने व रिप्लेस करने में दो दिन से ज्यादा का समय लग सकता है, इससे यहां के व्यवसायियों को भी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

132 केवी सब स्टेशन के एसडीओ शांति भूषण ने बताया कि लाइन में हेवी फॉल्ट आने से ब्लास्ट हुआ है, इस फॉल्ट में नुकसान भी बहुत हुआ है, जिसमें 33 केवी के ब्रेकर टोटल डैमेज हुए हैं। सात करंट ट्रांसफार्मर भी डैमेज हुए हैं, तीन पिटी को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं जल्द से जल्द ही बिजली की सप्लाई शुरू की जा सके, लेकिन नुकसान ज्यादा हुआ है इसलिए समय ज्यादा भी लग सकता है।

बताया गया है कि प्रागपुर की सप्लाई को कोहला से चलाया जा रहा है। हरिपुर का कुछ एरिया भी कांगड़ा से चल सकता है, देहरा और ज्वालामुखी में 33 केवी की सप्लाई बंद रहेगी. ज्वालामुखी सप्लाई भी नादौन से चल सकती है।

वहीं देहरा विद्युत विभाग के एक्सईएन कुलदीप सिंह राणा ने कहा कि 33 केवी देहरा में ब्लास्ट हुआ है इससे ब्रेकर, सिटी, पिटी खराब हुए हैं. सभी जंपर भी जल गए हैं, उन्होंने कहा कि हरिपुर की बिजली हम कांगड़ा से चला रहे हैं और प्रागपुर कि कोहला से चला देंगे, लेकिन देहरा व ज्वालामुखी में बिजली बंद रहेगी।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *