एन ए आई, ब्यूरो।

मेष: मेष राशि वालों को अपनी मेहनत और योग्यता से भरपूर लाभ मिलेगा। आप अपने कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में सफल रहेंगे। अधिक काम के कारण आप घर पर अधिक समय नहीं बिता पाएंगे। परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिल सकता है। जल्दी परिणाम पाने के लिए जल्दबाजी में गलत गतिविधियों में शामिल न हों। संतान की ओर से किसी प्रकार का तनाव रहेगा। घर के किसी बड़े सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रहेगी। व्यावसायिक स्थान पर किसी कर्मचारी के कारण परेशानी हो सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनाए रखें।

वृषभ: आज ग्रहों की दशा और भाग्य दोनों आपके पक्ष में हैं। इसलिए समय का सदुपयोग करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आय के नए स्रोत भी मिल सकते हैं। जमीन से जुड़ा कोई काम रुका हुआ है तो उसके पूरा होने की पूरी संभावना है। वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन और सलाह की उपेक्षा न करें। सावधान रहें कि गलत गतिविधियों पर ज्यादा पैसा खर्च न करें। किसी भी प्रकार के लेन-देन से बचें। भाई-बहनों के साथ संबंध तनाव पैदा कर सकते हैं। वर्तमान व्यावसायिक गतिविधियों पर ध्यान दें।

मिथुन: मिथुन राशि वालों के लिए बदलते परिवेश के कारण कुछ नई नीतियां बनेंगी जो आपके लिए लाभकारी होंगी। बीमा या निवेश का काम भी निर्बाध रूप से पूरा हो सकता है। किसी विशेष मुद्दे पर किसी मित्र से बातचीत का सकारात्मक परिणाम मिलेगा। अधिकांश समय बाहरी गतिविधियों में व्यतीत होगा। गलत कार्यों में समय व्यतीत करना उचित नहीं रहेगा। न केवल योजना बनाने में समय बर्बाद करना बल्कि उन्हें शुरू करना भी आवश्यक है। वैवाहिक संबंध और प्रगाढ़ हो सकते हैं। मानसिक थकान सिरदर्द का कारण बन सकती है।

कर्क: कर्क राशि वालों को संपत्ति खरीदने या बेचने के मामले में सफलता मिलेगी। व्यावहारिक दिमाग रखने से आपको कोई भी निर्णय लेने में मदद मिलेगी। घर में किसी प्रिय मित्र का आगमन हो सकता है। खर्चे उम्मीद से अधिक आय वाले होंगे। बजट बनाए रखना जरूरी है। भावुक व्यक्ति होने के नाते थोड़ी सी भी नकारात्मकता आपको हतोत्साहित कर सकती है। व्यवसाय से संबंधित कोई भी नया कार्य इस समय शुरू न करें। दाम्पत्य जीवन में अनबन जैसी स्थिति उत्पन्न न होने दें।

सिंह: सिंह राशि वाले दैनिक दिनचर्या या फिर आपके कार्यों में कुछ सुधार होगा और संगठित होकर आप पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। मेहनत के अनुसार आपको सही परिणाम भी मिलेगा। प्रतिस्पर्धा जैसी गतिविधियों से डरें नहीं। जिससे आपके अंदर नकारात्मक विचार भी आ सकते हैं। व्यवहार में लचीलापन लाएं। व्यापार में आपकी व्यवस्थित कार्य प्रणाली के अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप अपने साथी की परेशानी के कारण उसका समर्थन करें और उसकी निगरानी करें।

कन्या: कन्या राशि के लोग अपने कार्यों को व्यावहारिक तरीके से करें। भावनाओं को एक सीमा तक सीमित रखें। आपको कुछ महत्वपूर्ण लोगों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने चाहिए जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। पढ़ाई से संबंधित उचित परिणाम न मिलने के कारण बच्चों को कुछ तनाव का अनुभव हो सकता है। दूसरे लोगों की बातों पर ध्यान न दें और अपनी दक्षता पर भरोसा रखें। आपका मनोबल बढ़ेगा। अपने व्यवसाय से संबंधित गतिविधियों के बारे में किसी को न बताएं।

तुला: तुला राशि के लोगों के लिए इस समय ग्रह स्थिति उनके पक्ष में है। तुला राशि के लोग संतुलित और संगठित होते हैं। आपकी उत्कृष्ट कार्य प्रणाली से लाभ के नए रास्ते भी मिल सकते हैं। किसी करीबी रिश्तेदार को भी धार्मिक आयोजन के लिए वहां जाने का मौका मिल सकता है। अहंकार और अति आत्मविश्वास भी आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें पहल करना भी जरूरी है। बच्चे का मार्गदर्शन करते रहें अन्यथा किसी गतिविधि के कारण घर में तनाव रहेगा।

वृश्चिक: वृश्चिक राशि वालों को कुछ समय अनुभव और सकारात्मक गतिविधियों वाले लोगों की उपस्थिति में बिताना चाहिए। उनका अनुभव आपके लिए मददगार होगा और विपरीत परिस्थितियों से लड़ने की क्षमता भी देगा। आय के साधन बढ़ सकते हैं। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। छोटी-छोटी बातों को लेकर किसी करीबी रिश्तेदार या दोस्त से विवाद की स्थिति बन सकती है। दूसरों को सलाह देने के बजाय आपको अपना स्वभाव बदलने की जरूरत है। पिछले कुछ समय में व्यापार में जो बदलाव हुए हैं, उनका सही परिणाम मिलने वाला है।

धनु: धनु राशि वालों की मेहनत रंग लाएगी। उचित प्रयासों से आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। निवेश को लेकर भी योजना बनेगी। बच्चों के लिए विदेश जाने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। पिता या पिता तुल्य व्यक्ति का सहयोग आपके लिए भाग्यशाली रहेगा। स्वार्थी स्वभाव का होना और आत्ममुग्ध होना भी आपके करीबी लोगों को निराश कर सकता है। वंशानुक्रम संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बहुत धैर्य और संयम की आवश्यकता है। ग्रहों की स्थिति अनुकूल है। आपका पेशेवर काम अपने आप हो जाएगा।

मकर: मकर राशि वाले अपने सभी काम योजनाबद्ध तरीके से करें और अपने काम के प्रति समर्पित रहें। आपको निश्चित रूप से सफलता मिल सकती है। कुछ निजी कारणों से तनाव हो सकता है। तनाव की बजाय समझ से समस्या का समाधान निकालें। नहीं तो इसका असर परिवार पर भी पड़ेगा। इस समय व्यापार में कुछ परेशानी होगी। पेशेवर तनाव परिवार को प्रभावित कर सकता है। थकान से पैरों में सूजन और दर्द हो सकता है।

कुंभ: आज भाग्‍य कुंभ राशि वालों का साथ दे रहा है। आपको अपनी मेहनत और प्रयास का सही परिणाम मिलने वाला है। भाइयों के साथ संबंध मधुर होंगे और पिछली नकारात्मक गलतफहमियां भी दूर होंगी। कोई भी फैसला भावुकता और जल्दबाजी में न लें। पहले बात को समझें। कोई आपकी बातों का फायदा उठा सकता है। प्रॉपर्टी या कमीशन से जुड़े कारोबार में अच्छा सौदा मिलने की संभावना है। संतान को लेकर पति-पत्नी में विवाद हो सकता है।

मीन: मीन राशि वाले अपनी बुद्धि से कई समस्याओं से छुटकारा पा लेंगे। कुछ पारिवारिक समस्याएं हो सकती हैं। किसी सदस्य के वैवाहिक जीवन में कलह के कारण चिंता रहेगी। क्रोध के बजाय धैर्य और संयम से स्थितियों को संभालें। व्यापार व्यवस्था में समय के अनुसार सुधार हो सकता है। दाम्पत्य जीवन में मधुरता आ सकती है। योग-ध्यान करें।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *