एन ए आई, ब्यूरो।

मेष: मेष राशि वालों की प्रतिभा और व्यक्तित्व आज लोगों के सामने आएगा और आप अपने कार्यों को ठीक से पूरा कर पाएंगे। आपके विरोधी आपके सामने टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान सम्मान बना रहेगा। अपने बजट का ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि आय के स्रोत अधिक न होने से पैसों की तंगी हो सकती है। घर से जुड़े किसी काम में आपको खर्च करना पड़ सकता है। इस समय सकारात्मक दृष्टिकोण रखना जरूरी है।

वृषभ: वृषभ राशि वालों के लिए आज शुभ योग बन रहे हैं। यदि स्थानांतरण की कोई योजना बन रही है तो उसे शुरू करने का यह सही समय है। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। किसी करीबी की सलाह आपको कई परेशानियों से निजात दिलाएगी। किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों से दूर रहें। अपमानजनक स्थिति उत्पन्न हो सकती है। परिवार के बड़े सदस्यों का अनुभव और मार्गदर्शन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। व्यवसाय के काम करने के तरीके में बदलाव से संबंधित नीतियों के बारे में गंभीरता से सोचें।

मिथुन: मिथुन राशि वालों की धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में आपकी रुचि रहेगी। आपको मानसिक और आध्यात्मिक सुख भी प्राप्त होगा। अपने काम के प्रति समर्पण की भावना भी आपके लिए कुछ नए रास्ते खोजेगी। अपनी महत्वपूर्ण चीजों को ठीक से सुरक्षित रखें। वे खो सकते हैं या भुला दिए जा सकते हैं। दूसरों पर भरोसा करने के बजाय अपनी खूबियों पर भरोसा करें। व्यापार में नए अनुबंध मिल सकते हैं। पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संबंध मधुर रहेंगे। मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करें।

कर्क: कर्क वालों की काम के प्रति आपकी एकाग्रता और कुछ खास लोगों का समर्थन आपके लिए लाभकारी स्थितियां पैदा करेगा। ग्रहों की स्थिति आज आपके पक्ष में हैं। लेकिन समय का पूरा सदुपयोग करना आपकी कार्यक्षमता पर निर्भर करता है। किसी महत्वपूर्ण बातचीत या मुलाकात में आपसे कोई ऐसी बात कही जा सकती है, जिससे आपको बाद में पछताना पड़ेगा। ऐसे में आज आप ऐसे जरूरी कामों से बचें तो बेहतर होगा।

सिंह: सिंह राशि वालों को पिछले कुछ कड़वे अनुभवों से सीखना चाहिए। अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करें जो आपके लिए अच्छा साबित होगा। जीवन में चल रही परेशानियों से आज आपको राहत मिलेगी। कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें। ध्यान रहे कि कोई अनजान व्यक्ति आपसे संपर्क करने की कोशिश करेगा। आज किसी की बातों में न आएं। केवल अपने द्वारा बनाई गई नीतियों पर काम करें। व्यापार क्षेत्र में हर गतिविधि अपनी देखरेख में करें। पारिवारिक वातावरण मधुर और सुखद रहेगा।

कन्या: कन्या राशि वालों को आज उनके मन के अनुसार सभी काम होने से बहुत खुशी प्राप्‍त होगी। जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण और आत्मबल में वृद्धि होगी। काम भी अच्छा लगेगा। लेकिन अपने पर काम का अधिक बोझ लेना भी आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। सभी कार्य समय पर पूरे नहीं हो पाएंगे ऐसे में दिन की शुरुआत में सबसे पहले अपने महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता दें। कार्यस्थल पर किसी के सामने अपनी कार्यशैली का जिक्र न करें।

तुला: तुला राशि वाले अपनी सकारात्मक और संतुलित सोच से अपने सभी कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से शुरू करेंगे। दोपहर की स्थिति अधिक लाभदायक होती जा रही है। यानी समय का पूरा फायदा उठाना है। किसी मित्र या बाहरी व्यक्ति के साथ धन का आदान-प्रदान करने के सुझाव के कारण विवाद उत्पन्न हो सकता है। थोड़ी सी सावधानी से सब ठीक हो जाएगा। इस समय आय और व्यय की स्थिति बनी रहेगी। मीडिया, मार्केटिंग आदि व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए नई सफलता का दौर है।

वृश्चिक: वृश्चिक राशि वालों का आज परिवार के लोगों के साथ खरीदारी जैसी गतिविधियों में अच्छा समय बीतेगा। एक अच्छी पारिवारिक व्यवस्था बनाए रखने में आपके प्रयास सफल होंगे। घर में किसी सदस्य के विवाह की बात चल सकती है। पड़ोसियों से किसी तरह की अनबन या झगड़ा हो सकता है। दूसरों के काम में दखल दिए बिना अपने काम करें। बच्चों से संबंधित गतिविधियों में भी समय व्यस्त रहेगा। निजी कार्यों के चलते आज आप अपने व्यवसाय पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे।

धनु: धनु राशि वाले अगर कोई नई वस्तु या नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो उसे आज का दिन शुभ रहेगा। संतान की किसी भी सफलता से घर में खुशी का माहौल रहेगा। किसी धार्मिक उत्सव में जाना भी कार्यक्रम में शामिल हो सकता है। कुछ अनावश्यक खर्चे आ सकते हैं। इसलिए सभी कार्य करते समय बजट का ध्यान रखें। कई बार आप अपने मन के अनुसार काम न करने से काफी असहज हो जाते हैं। अपने आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को कम न होने दें।

मकर: मकर राशि वालों को आज अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार से जुड़े कई मौके मिलेंगे। इसलिए किसी भी फोन कॉल आदि को नजरअंदाज न करें। मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों पर विशेष ध्यान देना फायदेमंद साबित होगा। भविष्य की कुछ योजनाएं इस समय अटक सकती हैं। दूसरों पर निर्भर रहने के बजाय खुद की क्षमताओं पर विश्वास करना जरूरी है। कोई दोस्त या रिश्तेदार आपकी भावनाओं का फायदा उठा सकता है। अपने संपर्क स्रोतों को मजबूत करें और बाहरी गतिविधियों पर अधिक ध्यान दें।

कुंभ: कुंभ राशि वालों का आज कोई महत्वपूर्ण कार्य पूरा होने की प्रबल संभावना है। अपना काम पूरी मेहनत और लगन से करें, तो आपको निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। सामाजिक कार्यों में भी आपका विशेष स्थान रहेगा। आपके कुछ करीबी दोस्त या रिश्तेदार आपके खिलाफ कुछ अफवाहें फैला सकते हैं, सावधान रहें। छात्रों और युवाओं को अपने लक्ष्य से नहीं भटकना चाहिए। नौकरी में बॉस और उच्च अधिकारी आपके काम से संतुष्ट होकर प्रमोशन दे सकते हैं।

मीन: मीन राशि वालों की किसी मित्र या रिश्तेदार के प्रति गलतफहमी दूर होगी। स्थितियां धीरे-धीरे आपके पक्ष में हो रही हैं। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। काम ज्यादा होने के बावजूद आप घर और परिवार को उचित समय नहीं दे पाएंगे। सावधान रहें कि क्रोध और आवेग में आकर आप अपना काम बिगाड़ सकते हैं। दूसरों के काम में बेवजह दखल न दें। वित्तीय समस्याएं और परेशानियां आपके काम में बाधा उत्पन्न करेंगी। आज व्यापार के क्षेत्र में सावधानी बरतने की जरूरत है।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *