एन ए आई, ब्यूरो।

मेष: आज मेष राशि वालों का दिन शुभ फलदायी होगा और आप समय व स्थिति के अनुसार काम करने में सक्षम होंगे। माता-पिता और बड़ों के प्रति मन में सेवा भाव रहेगा। छात्र और युवा पूरी तरह से अपनी पढ़ाई और करियर पर ध्यान देंगे। आर्थिक मामलों पर आज अधिक ध्यान देने की जरूरत है। सामाजिक कार्यों में सावधानी बरतें। इस समय किसी तरह की मानहानि से भी सावधान रहें। कार्यक्षेत्र में उन्नति से संबंधित कोई शुभ समाचार मिल सकता है। पति-पत्नी दोनों एक-दूसरे की भावनाओं को समझेंगे।

वृषभ: वृषभ राशि वालों के जो काम कुछ समय से अटके हुए थे, उसे पूरा करने का आज सही समय है। इस समय एक नई सफलता आपका इंतजार कर रही है और आप इसे अपनी योग्यता और प्रतिभा के माध्यम से पूरा करने में सक्षम होंगे। कई बार जल्दबाजी और अति उत्साह में आपका खेल खराब हो सकता है। अपने क्रोध और आवेग पर नियंत्रण रखें। विद्यार्थियों को इस समय अपने लक्ष्य पर नजर रखने की जरूरत है। व्यवसाय में कुछ पुरानी पड़ी योजनाओं को फिर से शुरू करने का सही समय है। परिवार के सदस्यों के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा।

मिथुन: मिथुन राशि वाले आज अपने बच्चों की पढ़ाई या करियर को लेकर कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। विरासत में मिली संपत्ति या किसी तरह का विवाद आज किसी के हस्तक्षेप से सुलझने की उम्मीद है। घर के सदस्यों की समस्याओं को सुलझाने में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। किसी भी तरह की बुरी आदत या नकारात्मक गतिविधि वाले लोगों से दूर रहें। रुपये के लेन-देन से जुड़े मामले को भी सोच-समझकर सुलझाया जाएगा।

कर्क: कर्क राशि वाले अपने सकारात्मक दृष्टिकोण से किसी भी समस्या का समाधान खोजने में सक्षम होंगे। संतान को लेकर कोई शुभ समाचार मिल सकता है। इस समय किसी रिश्तेदार या मित्र की सलाह पर भरोसा न करें और अपनी योग्यता पर विश्वास करें। इस समय कहीं पर भी बिना सोचे धन का निवेश करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। काम धंधे को बढ़ाने की योजना पर भी बातचीत शुरू हो सकती है। पारिवारिक सुख और शांति रहेगी।

सिंह: सिंह राशि वालों के घर में किसी करीबी के आने से खुशी का माहौल रहेगा। किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर परामर्श करने से भी समाधान निकलेगा। लंबे समय से लंबित न्यायालय कार्यालय से जुड़े मामले आज पूरे हो सकते हैं। परिवार के किसी सदस्य के वैवाहिक संबंधों में किसी प्रकार की कठिनाई उत्पन्न हो सकती है, लेकिन समस्या का शांतिपूर्ण समाधान खोजने की कोशिश करें। किसी पर ज्यादा भरोसा करना नुकसानदेह साबित हो सकता है। मशीन या तकनीकी कार्यों से जुड़े व्यापार में भी सफलता मिलेगी।

कन्या: कन्या राशि वाले स्वभाव से काफी व्यावहारिक होते हैं। आप किसी भी स्थिति में काम निपटाने की क्षमता रखेंगे। समाज और परिवार में मान-प्रतिष्ठा में लाभ हो सकता है। परिवार में आपसी प्रेम बना रह सकता है। भावुकता और उदारता जैसे अपने दोषों पर नियंत्रण रखें। छात्रों को सोशल मीडिया और दोस्तों के साथ घूमने में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। कोई भी नया निवेश करने से पहले अच्छी तरह रिसर्च कर लें। व्यापार में कोई सफलता मिलने के बाद आगे का सोचकर ही कोई फैसला लें। परिवार में एक-दूसरे के साथ उचित सामंजस्य बनाए रखने से मानसिक शांति रहेगी।

तुला: तुला राशि वाले यदि कोई संपत्ति या वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो उसके बारे में फैसला लेने का यह सही समय है। आपको किसी धार्मिक या सामाजिक गतिविधि में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है। आय का स्रोत बनेगा लेकिन ख़र्चे भी बढ़ेंगे। किसी रिश्तेदार या करीबी को लेकर अप्रिय घटना घट सकती है। जिससे मन उदास रह सकता है। बिना सोचे समझे कोई भी नया काम शुरू न करें। व्यापार में आपको अपनी मेहनत और प्रयास का सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। किसी पारिवारिक समस्या को लेकर पति-पत्नी के बीच विवाद हो सकता है।

वृश्चिक: वृश्चिक राशि वालों को वह शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। आप सभी कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने में सक्षम होंगे। अत्यधिक महत्वाकांक्षा के कारण कोई भी अनुचित कार्य न करें। इस समय कोई आपकी मजबूरी का फायदा उठा सकता है इसलिए सावधान रहें। युवाओं को अपने करियर प्रतियोगिता में सफल होने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। काम से जुड़े मामलों में कुछ बदलाव होंगे जो सकारात्मक रहेंगे। पारिवारिक माहौल खुशनुमा रहेगा।

धनु: धनु राशि वाले छात्रों और युवाओं को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से बहुत खुशी मिलेगी। आपकी रुचि के कार्यों और ज्ञानवर्धक पुस्तकों को पढ़ने में एक सुखद दिन व्यतीत होगा। पूरी तरह से आत्ममुग्ध होने से लोगों के बीच आपकी आलोचना बढ़ सकती है। कुछ आर्थिक बाधाएं भी आ सकती हैं, इसलिए कुछ भी करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लें। व्यापार क्षेत्र में कुछ परेशानी हो सकती है। दांपत्य जीवन सुखमय हो सकता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें अपना उचित ख्याल रखना चाहिए।

मकर: मकर राशि वालों को क्रोधित होने के बजाय शांत व्यवहार से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। आप घर पर कई समस्याओं को हल करने का प्रयास कर सकते हैं। बच्चे भी अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे पाएंगे। इस समय सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों से दूर रहें। उधार लिया हुआ पैसा वापस पाने के लिए समय ठीक नहीं है। कार्यक्षेत्र में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

कुंभ: कुंभ राशि के लोग स्वाभिमानी होते हैं। एक महत्वपूर्ण शैक्षणिक कार्य पूरा होने पर छात्र आराम और राहत महसूस कर सकते हैं। कभी-कभी किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा जिद या अडिग होना महत्वपूर्ण सफलता को आपके हाथ से खिसका सकता है। इसलिए अपने अभ्यास में लचीलापन बनाए रखें। विपरीत परिस्थितियों से विचलित होने की बजाय उनका समाधान निकालने का प्रयास करें। आपको करियर और आजीविका में प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।

मीन: मीन राशि वालों का वैज्ञानिक दृष्टिकोण और उन्नत सोच आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी। लोग आपके वर्तमान व्यक्तित्व से प्रभावित हो सकते हैं। आप अपने परिवेश में सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं। कभी-कभी स्वभाव में कम उत्साह और आलस्य भी हो सकता है। पैसा आने से पहले जाने का रास्ता तैयार हो सकता है। इसलिए गलत खर्चों पर नियंत्रण रखना जरूरी है। कार्यक्षेत्र में अभी किसी भी तरह का नया निवेश न करें। परिवार में शांतिपूर्ण माहौल हो सकता है।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *