एन ए आई, ब्यूरो।

मंडी, हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय उच्च मार्ग-154 पर नारला से मंडी 19 किलो मीटर लंबे टू लेन को 734 करोड़ रुपए की राशि केंद्र से मंजूर हुई है, इसकी पुष्टि करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मीडिया को जारी प्रेस ब्यान में की है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के आशीर्वाद से देवभूमि हिमाचल में शानदार सड़कों का निर्माण हो रहा है। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश में NH-154 के पठानकोट-मंडी खंड के पधर के नजदीक नारला से बिजनी (19.05 km) 2-लेन (पेव्ह्ड शोल्डर सहित) सड़क निर्माण कार्य को 734.262 करोड़ रु. के बजट के साथ स्वीकृति दी है। उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार का हार्दिक आभार प्रकट करते हैं और खासकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों की सराहना करते हैं, साथ ही कहा कि ये भारत सरकार के वही मंत्री हैं जो नित नए रिकार्ड सड़कों के निर्माण में बनाते जा रहे हैं, हाल ही में सबसे तेज सड़क निर्माण का रिकार्ड भी इनके नाम हुआ है।

दरअसल, सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण पठानकोट मंडी फोरलेन प्रोजेक्ट के पांचवें पैकेज में नारला से मंडी खंड का निर्माण होना है, लेकिन इस पहाड़ी क्षेत्र में सड़क टू लेन ही बनेगी, जिसकी चौड़ाई 30 से 45 मीटर तक होगी। इस खंड में अभी सड़क की लंबाई 23 किलोमीटर है, लेकिन टू लेन निर्माण के बाद यह 19 किलोमीटर रह जाएगी, इस खंड में कुल 24 नए पुल तैयार होने हैं, जिसमें 5 बड़े पुल होंगे, बिजनी से आगे कीरतपुर-मनाली फोरलेन को जोड़ने के लिए मंडी शहर के साथ 4 किलोमीटर टनल भी बनेंगी, जो आगे बिंद्राबनी में मिलेगी।

खास बात यह है कि इस सड़क में बाजारों को बचाने का प्रयास किया गया है, साथ ही निर्माण में कम से कम पेड़ लगे ऐसी योजना बनाई गई है, निजी व सरकारी संपत्ति का भी कम से कम नुकसान और लोगों का कारोबार प्रभावित न हो उस हिसाब से निर्माण किया जाएगा।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort