एन ए आई ब्यूरो।

शिमला,आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं खेल स्पर्धाओं में भी बेटियों ने दमखम दिखाया है देश को कई गोल्ड मैडल भी दिलाये हैं।बेटियों को खेलों की ओर प्रोत्साहित करने के मकसद से शिमला के इंदिरा गांधी खेल परिसर में मंगलवार से दो दिवसीय राजकीय कन्या महाविद्यालय लड़कियों की इंटर कॉलेज बॉक्सिंग प्रतियोगिता का शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शुभारंभ किया।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय स्तर पर  खिलाड़ियों को अन्तराष्ट्रीय स्तर का उत्कृष्ठ प्रशिक्षण एवं सुविधाएं प्रदान कर अधिमान दिया गया परिणामस्वरुप खिलाड़ियों ने ओलोम्पिक और पैराऔलोम्पिक खेलों में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

उन्होनें कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खेल प्रोत्साहन योजना आंरम्भ की गई है। इस योजना के तहत प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में खेल मैदानों का निर्माण किया जा रहा है। जिसके लिए 15 लाख रुपए की राशि प्रति मैदान निर्धारित की गई है।

उन्होनें कहा कि खेल मैदानों के निर्माण से युवाओं की प्रतिभा को निखारने के साथ साथ उनके स्वास्थ्य की रक्षा एवं नशे से दूर रखने में सहायता मिलेगी। उन्होनें कहा कि केन्द्रीय खेल एवं युवा सेवा तथा सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा खेल महाकुंभ का आयोजन कर ग्रामीण प्रतिभा को मंच प्रदान कर आगे लाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होनें कहा कि शिमला नगर में भी जहां जहां स्थान मिल रहा है खेल मैदान का निर्माण किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि प्रायः ये देखने को मिला है कि प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले आगे हैं। उन्होनें राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला को बॉक्सिंग प्रतिस्पर्धा के आयोजन करवाने के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होनें अपनी ऐच्छिक निधि से आयोजकों को 51 हजार रुपए देने की घोषणा की।

कार्यक्रम में प्राचार्य राजकीय कन्या महाविद्यालय डॉ.नवेन्दु शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की अंतर महाविद्यालय छात्रा बॉक्सिंग स्पर्धा में प्रदेश के विभिन्न 15 महाविद्यालयों की 62 छात्राएं भाग ले रही हैं।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *