एन ए आई, ब्यूरो।

काजा, प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के चोटी में हिमखंड के बीच से पर्वतारोही का शव रेस्क्यू दल ने कड़ी मशक्त के बाद निकाल लिया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेने के बाद शवगृह कुल्लू भेजा गया। एसपी लाहुल-स्पीति मानव वर्मा ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि जिला लाहुल-स्पीति की चंद्रभागा-13 चोटी के पर्वतारोहण के लिए गए पर्वतारोही हिमदरार में गिरने से फंसा था व बचाव अभियान उक्त पर्वतारोही को निकालने में सफल न हो सका था।

इसी क्रम में जिला प्रशासन लाहुल-स्पीति के द्वारा जितेंद्र पर्वतारोहण प्रशिक्षक मनाली के नेतृत्व में पर्वतारोहण संस्थान व पुलिस के एक संयुक्त बचाव दल को घटनास्थल को 17 अगस्त को भेजा गया था। कठिन परिस्थितियों व घटनास्थल पर मांगी गई बैकअप टीम की सहायता से बचाव दल ने 23 अगस्त को हिमदरार में करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मृतक वेदा व्यास निवासी धारवाड़ कर्नाटक के शव को बाहर निकालने में सफलता हासिल की।

करीब आठ घंटे में कठिन परिस्थितियों में करीब 17 किलोमीटर के एक ओर के लंबे सफर के उपरांत घटनास्थल से बचाव दल मृतक के शरीर सहित सडक़ मार्ग तक पहुंच सका। मृतक शरीर की सुरक्षित अभिरक्षा व परिजनों के आने तक इसे शवगृह कुल्लू में रखा गया है। पुलिस द्वारा मामला में वैधानिक कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *