एन ए आई, ब्यूरो।

मंडी, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र में 61.2 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए।

मुख्यमंत्री ने 17.88 करोड़ रुपये की लागत से संयुक्त कार्यालय भवन पधर, 8.15 करोड़ रुपये लागत के नागरिक चिकित्सालय भवन पधर, 4.73 करोड़ रुपये लागत के राजकीय महाविद्यालय द्रंग में विज्ञान खंड भवन और 4.63 करोड़ रुपये के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन नगवांई का लोकार्पण किया। उन्होंने 61 लाख रुपये लागत के चिकित्सक आवासीय परिसर भवन नगवांई, 1.08 करोड़ रुपये लागत से रिग्गड़ नाले पर पुल, 88 लाख रुपये की लागत से बने सकरयार खड्ड पर बने पुल का लोकार्पण किया।

उन्होंने 87 लाख रुपये लागत से बरोट से मुल्थान के लिए ऊहल नदी पर बने पैदल पुल, 7.97 करोड़ रुपये लागत के न्यूली तुंग सड़क के द्वितीय चरण, 4.04 करोड़ रुपये लागत के न्यूल बूढ़ा बिंगल साढ़ला त्रयाम्वली सड़क के द्वितीय चरण का लोकार्पण किया। उन्होंने 3.01 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित शिल्हभदवानी से कथोग सड़क के द्वितीय चरण का, 7.05 करोड़ रुपये की लागत से कटिंडी से कशाला सड़क के उन्नयन तथा 297.12 लाख रुपये लागत से झनड़ से लागधार सड़क तथा 30 लाख रुपये से निर्मित मुख्यमंत्री लोक भवन हरड़गलू का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर जय राम ठाकुर ने प्रदेश के गठन के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित किए जा रहे समारोहों की कड़ी में दं्रग विधानसभा क्षेत्र के हरड़गलू में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि 75 वर्ष की विकास यात्रा में हिमाचल प्रदेश ने प्रगति के अनेक आयाम स्थापित किए हैं। प्रदेश की इस प्रगति में अलग-अलग नेतृत्व तथा प्रदेश के सभी वर्गों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि इन समारोहों के आयोजन से प्रदेश के लोगों को राज्य के अतीत की पृष्ठभूमि और वर्तमान की उपलब्धियों को जानने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गत पौने पांच वर्षों के प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश का अभूतपूर्व विकास हुआ है। इस अवधि के दौरान राज्य के प्रत्येक वर्ग और क्षेत्र के समग्र विकास के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोराना महामारी के दौरान राज्य सरकार ने प्रदेश के लोगों की सुरक्षा करने के साथ-साथ उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान की। उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों में फंसे प्रदेश के लोगों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए सरकार ने संवेदनशीलता के साथ कार्य किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत पौने पांच वर्षों के दौरान द्रंग विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयास किए गए हैं। द्रंग विधानसभा क्षेत्र में 5.16 करोड़ रुपये की लागत से पधर से भड़वाहन सड़क, 2.74 करोड़ रुपये की लागत से मासड़ से बनोल सड़क, 4.41 करोड़ रुपये की लागत से से हटौण-मुथल सड़क, 2.97 करोड़ रुपये की लागत से जनेड़-लागधार सड़क का निर्माण किया गया।
उन्होंने कहा कि 8.50 करोड़ रुपये की लागत से हनोगी-बांधी सड़क, 3 करोड़ रुपये से सिल्ल वधानी-कथोग सड़क, 7.79 करोड़ रुपये से भ्यूली-तुंग सड़क, 1.79 करोड़ रुपये से कथयारी-अंसर सड़क, 1.84 करोड़ रुपये की राहला से शायरी सड़क, 4.94 करोड़ रुपये की भटवाडी-रैंस शाला सड़क निर्मित की गई।

जय राम ठाकुर ने कहा कि 5.41 करोड़ रुपये की लागत से नागन-उपरली खजरी सड़क, 5.86 करोड़ रुपये की लागत से भटवाड़ी-रैंस सड़क, 2.64 करोड़ रुपये की लागत से टिक्कन-बड़ीबजगैन सड़क का निर्माण किया गया। उन्होंने कहा कि 3.69 करोड़ रुपये की लागत से नसलोह-धनोग सड़क, 2.22 करोड़ रुपये की लागत से बनोगी-चैहर चेला सड़क, 6.10 करोड़ रुपये की लागत से शेगलडूग-चकनवार पाली सड़क और 3.15 करोड़ रुपये की लागत से शाहल- संगलेहड़ सड़क को पक्का किया गया।

उन्होंने कहा कि 14.82 करोड़ रुपये की लागत से कमांद में पुल का निर्माण कार्य और 1.97 करोड़ रुपये की लागत से ऊहल वैली सड़क पर दो पुलों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि 10.72 करोड़ रुपये की लागत से क्लस्टर यूनिवर्सिटी भवन नारला का निर्माण कार्य, 1.75 करोड़ रुपये से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय साहल की विज्ञान प्रयोगशाला भवन का निर्माण कार्य, 1.26 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुधार के विज्ञान प्रयोगशाला भवन का निर्माण कार्य, 5 करोड़ रुपये की लागत से डिग्री कॉलेज पनारसा के भवन का निर्माण कार्य और 2.17 करोड़ रुपये की लागत से पुलिस थाना भवन पधर का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पधर में सब जज कोर्ट खोलने, ग्राम पंचायत बह तथा ग्राम पंचायत धमच्यान में पशु औषधालय खोलने और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुफरी में खेल मैदान के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय माध्यमिक विद्यालय खील तथा राजकीय माध्यमिक विद्यालय फूटाखल को राजकीय उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने की घोषणा और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घराण में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की।

उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय गाहंग, सनवाड़ और राजकीय उच्च विद्यालय गरलोग को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने प्रेस क्लब भवन पधर के निर्माण के लिए बजट का प्रावधान करने की घोषणा भी की।
इस अवसर पर विधायक जवाहर ठाकुर ने क्षेत्र में विकासात्मक कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के इस कार्यकाल के दौरान क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हुआ है।
इस अवसर पर भाजपा मण्डल के पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, महिला मोर्चा तथा युवा मोर्चा के पदाधिकारी, उपायुक्त मण्डी अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *