एन ए आई, ब्यूरो।

रामपुर,  रामपुर के किन्नू और चौपाल के कुजवी में भूस्खलन से दो महिलाओं की मौत हो गई जबकि चार को चोटें आई हैं। जानकारी के मुताबिक रामपुर उपमंडल की दुर्गम किन्नू पंचायत में शुक्रवार सुबह पांच लोग रुन्पू गांव से किन्नू की ओर पैदल आ रहे थे। सुबह करीब 9:45 बजे जब वे रुन्पू पुल के नजदीक पहुंचे तो पहाड़ी से अचानक चट्टानें खिसक गई। इससे पैदल चल रहे लोग इसकी चपेट में आ गए। पहाड़ी से चट्टानें इतनी तेजी से दरकी की लोगों को बचाव का मौका तक नहीं मिला।

हादसे में अनिता देवी (32) पत्नी महेंद्र सिंह निवासी गांव रुन्पू, डाकघर किन्नू, तहसील रामपुर की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अंकिता (22) पत्नी देवराज, कायरव (3) पुत्र देवराज, सतनी देवी (72) पत्नी रुप सिंह और कालदासी (47) पत्नी सुनील कुमार निवासी रुन्पू घायल हो गए हैं। इसमें कालदासी की गंभीर हालत को देखते हुए आईजीएमसी शिमला रेफर कर दिया है। एसडीएम रामपुर सुरेंद्र मोहन ने बताया कि प्रशासन ने मृतक महिला के परिजनों को 20,000 रुपये जबकि घायलों को दो-दो हजार रुपये की फौरी राहत जारी की है।

वहीं चौपाल उपमंडल की ग्राम पंचायत माटल के गांव कुजवी में भी एक हादसा पेश आया है। यहां बीते रोज भूस्खलन होने से बगीचे की रखवाली कर रही महिला की दबने से मौत हो गई। जब शाम को महिला घर नहीं लौटी तो परिवार के सदस्यों ने उसकी तलाश शुरू की। इस दौरान पता चला कि जहां पर महिला बगीचे की रखवाली करने अक्सर बैठा करती थीं, वहां पर भूस्खलन हो गया है। इसके बाद ग्रामीणों ने पुलिस और अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों की सहायता से खुदाई शुरू की। इसी बीच मलबे से शुक्रवार सुबह महिला का शव बरामद किया गया।

मृतक की पहचान 20 वर्षीय अंकिता के तौर पर हुई है। यह परिवार जोगिंद्र सिंह के पास रहता था। प्रशासन की तरफ से मृतक के परिजनों को 10 हजार रुपये की राहत राशि प्रदान की गई है। एसडीएम चेत सिंह ने कहा कि बरसात के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन होने से काफी नुकसान हुआ है और कई सड़कें भी अवरुद्ध हैं। उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *