एन आई, ब्यूरो।

भुंतर, प्रदेश के सबसे पुराने कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट भुंतर से दिल्ली के महंगे हवाई सफर से यात्रियों को राहत मिलने वाली है। कुल्लू से दिल्ली के लिए 20 हजार से भी अधिक का किराया देने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय एटीआर-42 या अन्य हाईटेक सुविधा वाले बड़े विमान को भेजने पर राजी हो गया है। लिहाजा, इससे यात्रियों की जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा और सहूलियत मिलेगी। जानकारी के अनुसार मंत्रालय ने जल्द ही इस विमान के भुंतर एयरपोर्ट के लिए ट्रायल का भरोसा दिलाया है और अगर यह ट्रायल सफल रहता है, तो यात्रियों को बड़ी राहत इससे मिलेगी।

जानकारी के अनुसार कुल्लू के लिए हवाई सेवा प्रदान करने वाली एलायंस एयर के बेड़े में नया एटीआर-42 विमान शामिल हो गया है और इसका कुल्लू के लिए भी ट्रायल किया जाएगा। कुल्लू के पूर्व विधायक महेश्वर सिंह ने गत दिन इस मामले को चंडीगढ़ में केंद्रीय भूतल परिवहन, राजमार्ग और नागरिक विमानन राज्य मंत्री जनरल डा. वीके सिंह के सामने रखा था और उसके बाद उन्होंने इस बारे में अवगत करवाया है।

बता दें कि दें कि कुल्लू से दिल्ली एयर इंडिया की सेवा लेने वाले यात्रियों के लिए कई साल की मांग के बावजूद किराए में राहत नहीं मिल पा रही थी। दिल्ली से कुल्लू हवाई सेवा के जरिए महज सात से नौ हजार के बीच की राशि से पहुंचने वाले सैलानियों को दिल्ली वापस जाने के लिए 20 हजार से भी अधिक का किराया देना पड़ रहा है। कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट के लिए हालांकि वर्तमान में भी बड़ा विमान एआई-9805 सेवाएं दे रहा है।

यह विमान भुंतर में पूरी क्षमता के साथ उतरता तो है, लेकिन प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों के कारण, वही विमान भुंतर से वापसी पर पूरी क्षमता के साथ उड़ान नहीं भर सकता है। भुंतर एयरपोर्ट के निदेशक नीरज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट के लिए एटीआर-42 या अन्य उच्च क्षमता वाले विमान की सेवा से यात्रियों को लाभ मिलेगा और किराया भी कम होगा।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *