एन ए आई ब्यूरो।

शिमला, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने लोक सभा में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीबों के गृह निर्माण की लड़ाई लड़ी।

सुरेश कश्यप ने लोक सभा अध्यक्ष को संबोधित करते हुए कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरुवात की थी जिसका लाखों लोगों को बड़ा लाभ पहुंचा है और इस बार के आम बजट में भी प्रधानमंत्री मोदी ने देश में गरीबों के लिए 80 लाख घर बनाने का लक्ष्य तय किया है, इस कार्य के लिया 48000 करोड़ की राशि का प्रावधान भी कर दिया गया है।

उन्होंने कहा को इस योजना के अंतर्गत जो राशि गृह निर्माण के लिए दी जाती है वो बहुत कम है , विशेषकर हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है और यहां एक घर बनाने को 130000 रु की राशि 90:10 अनुपात में आवंटित की जाती है।

यह राशि इस काम के लिए पर्याप्त नहीं ही, हिमाचल में भवन निर्माण सामग्री पंजाब और हरियाणा से लाई जाती है, एक रेत की ट्राली 1500 से 2000 रु तक की पड़ती है वहीं एक सीमेंट की बोरी 400 रु की पड़ती है। साथ ही मैं बताना चाहूंगा कि हिमाचल की कठिन भागौलिक परिस्थितियों के कारण साइट डेवलपमेंट हेतु भी हिमाचल में बड़ा खर्च आता है।

कश्यप ने लोक सभा में कहा की प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि एक कमरा, रसोई और शौचालय युक्त घर बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। उन्होंने लोक सभा अध्यक्ष के माध्यम से केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री से निवेदन किया की इस राशि को बड़ा कर नियुनितम दो गुना जो को 260000 रु करना चाहिए जिससे देश एवं हिमाचल के गरीबों को बड़ा लाभ होगा।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort