एन ए आई ब्यूरो।

रोहड़ू से हरिद्वार रूट पर रवाना हुई एचआरटीसी की बस फागू में स्किड होकर फंस गई। बस में करीब बीस लोग सवार थे। इसमें कुछ वापस अपने घरों को लौट गए कुछ पैदल शिमला की तरफ आ गए।ताजा बर्फबारी के बाद समूचे ऊपरी शिमला का राजधानी से संपर्क कट गया है। शनिवार को शिमला से न तो ऊपरी शिमला की ओर कोई बस रवाना हुई न ही ऊपरी क्षेत्रों से कोई बस शिमला पहुंची। एचआरटीसी के करीब 85 रूट शनिवार को फेल हुए हैं। दो दर्जन से अधिक बसें विभिन्न रूटों पर फंस गईं हैं।वहीं पुड़ग से शिमला आ रही बस भी फागू में फंस गई।

कड़ी मशक्कत के बाद बस के चालक- परिचालक और सवारियों ने फागू मोड़ से बस को वापस ठियोग की ओर मोड़ा। इसके बाद बस ठियोग लौट गई। कोटखाई और ठियोग के ग्रामीण रूटों की अधिकतर बसें शनिवार को ठियोग से ही संचालित की गईं। कुफरी और फागू के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 05 बंद होने के कारण शिमला से ठियोग, कोटखाई, रोहड़ू, नेरवा रूटों पर शनिवार को कोई बस रवाना नहीं हो पाई।

टुटीकंडी आईएसबीटी, लक्कड़ बाजार बस स्टैंड और ढली में सैकड़ों यात्री बसों के इंतजार में पूरे दिन खड़े रहे। दोपहर बाद ऊपरी शिमला के लिए छोटे वाहनों का संचालन शुरू हो गया। बसें न चलने के कारण ट्रैक्स और टैक्सियों में लोगों से तीन से चार गुना किराया वसूला गया। ढली से कोटखाई के 800 और ठियोग के 400 रुपये प्रति सवारी तक वसूले गए। यात्रियों को मजबूरी में मनमाना किराया देना पड़ा। शिमला से कोटखाई का किराया 140 और ठियोग का किराया 65 रुपये है।

एचआरटीसी के मंडलीय प्रबंधक शिमला दलजीत सिंह ने बताया कि शनिवार को कुफरी, फागू, नारकंडा, खड़ापत्थर और खिड़की में सड़कें बंद होने से ऊपरी शिमला के लिए बस सेवा स्थगित रही। 80 से अधिक रूट फेल हुए हैं, जबकि करीब दो दर्जन बसें मुख्यालय नहीं लौट पाई हैं। रविवार को बसों का संचालन सड़कों की स्थिति पर निर्भर रहेगा।

फागू और कुफरी के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 05 बंद होने से निजी बस ऑपरेटरों ने भी बस सेवा बंद रखी। हिमालयन बस ऑपरेटर यूनियन के अध्यक्ष वीरेंद्र कंवर ने बताया कि सड़क बंद होने के कारण शनिवार को ठियोग, कोटखाई, रोहड़ू, नारकंडा, कुमारसैन, चौपाल, नेरवा रूटों पर निजी बस सेवा बंद रही। शिमला करसोग रूट पर भी सुबह के समय बल्देयां और मशोबरा के बीच फिसलन के कारण बस सेवा प्रभावित रही। रविवार को अगर सड़कें बहाल हुईं तो निजी बसें सामान्य रूप से चलेंगी।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort