एन ए आई, ब्यूरो।

शिमला, हिमाचल प्रदेश में मोबाइल हैल्थ क्लीनिक की सुविधा शुरू करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा आपरेशनल प्लान तैयार कर दिया है। अब प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों में घर द्वार तक जल्द स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचने वाली है। मुख्यमंत्री द्वारा बजट की गई घोषणा के अुनसार अब प्रदेश के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में अगस्त महीने के दूसरे सप्ताह में मोबाइल हैल्थ क्लीनिक चलना शुरू हो जाएगी। मोबाइल हैल्थ क्लीनिक में डाक्टरों की एक टीम मौजूद रहेगी। साथ ही इसमें टेस्टिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी। टेस्ट करवाने के लिए मोबाइल हैल्थ क्लीनिक में एक एलईडी भी लगाई जाएगी।

पहले चरण में 25 ही मोबाइल हैल्थ क्लीनिक चलाई जानी है। इसके बाद प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मोबाइल हैल्थ क्लीनिक चलाई जाएगी। मोबाइल हैल्थ क्लीनिक के लिए 102 टॉल फ्री नंबर दिया हैं, लेकिन यह क्लीनिक एंबुलेंस की तरह फोन करने पर नहीं आएगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से मोबाइल हैल्थ क्लीनिक चलाने के लिए वाहनों की खरीद का काम पूरा कर लिया गया है। वर्तमान में इन गाडिय़ों मे फेबिरिकश्ेान का काम किया जा रहा है। गाडिय़ों में कहां-कहां पर कौन सुविधाएं होगी, उस पर फिलहाल काम किया जा रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक हेमराज बैरवा ने बताया कि मोबाइल हैल्थ क्लीनिक चलाने के लिए गाडिय़ों की खरीद का काम पूरा हो चुका है। ऑपरेशनल प्लान भी तैयार है। अगस्त माह के दूसरे सप्ताह तक यह गाडिय़ां चलाना शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 25 गाडिय़ां चलाएगी। अगर पहले चरण में सफलता मिलती हैं, तो फिर प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मोबाइल हैल्थ क्लीनिक की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *