एन ए आई, ब्यूरो।

ऊना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 अप्रैल को परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को लेकर शिक्षकों और छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। जिला के लगभग हर स्कूल में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है।

इसी के चलते जिला मुख्यालय के करीब जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रधानाचार्य अनूपा ठाकुर द्वारा प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि 2 वर्ष से बच्चों के शिक्षण कार्य ऑनलाइन चलते रहे, वहीं अब परीक्षाओं के दिन भी चल रहे हैं और स्कूल पूरी तरह से खुल चुके हैं इन परिस्थितियों में प्रधानमंत्री का बच्चों के नाम संबोधन देना स्टूडेंट्स के उत्साह में वृद्धि करेगा।

उन्होंने कहा कि परीक्षाओं के दिनों में हर बच्चा तनाव के दौर से गुजरता है, बच्चों के तनाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परीक्षा पर चर्चा का कार्यक्रम शुरू किया गया था और उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए 1 अप्रैल को भी बच्चे प्रधानमंत्री से परीक्षाओं में तनाव को कम करने के उपयोगी टिप्स हासिल करेंगे। वहीं दूसरी ओर बच्चों के मनोबल में भी वृद्धि होगी कि तनाव की इस स्थिति में देश का प्रधानमंत्री हमारे साथ है। जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रधानाचार्य अनूपा ठाकुर ने उम्मीद जताई है कि परीक्षा पर चर्चा के बलबूते बच्चे तनाव मुक्त रहकर परीक्षा दे सकेंगे।

 

दूसरी तरफ छात्र-छात्राओं ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल की सराहना करते हुए इसे सकारात्मक बताया है। बच्चों का कहना है कि परीक्षाओं के दौर में चौतरफा दबाव उन पर रहता है। पहला अभिभावकों की तरफ से, दूसरा शिक्षकों की तरफ से, तीसरा पूरे साल का सिलेबस और चौथा वह 3 घंटे का समय जिसमें पूरे साल के सिलेबस की कठिन परीक्षा देनी होती है। परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करते हुए उत्तीर्ण होना कभी भी आसान नहीं रहता। चाहे जितनी मर्जी मेहनत आप करते हो लेकिन फिर भी परीक्षा का तनाव निश्चित रूप से अपनी जगह लेता ही है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बच्चों को तनाव मुक्त रहने के टिप्स देना सकारात्मक पहल है। परीक्षा के दौरान तनाव को कम करने में निश्चित रूप से प्रधानमंत्री का संवाद उपयोगी साबित होगा।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *