मेष-आज के दिन जिम्मेदारियां के साथ-साथ कई लोगों का मार्गदर्शन भी करना पड़ सकता है। ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कार्यभार अधिक रहेगा वहीं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब होने से बाधाएं भी उत्पन्न हो सकती है। कपड़ों के व्यापारियों के लिए दिन मुनाफे से भरा होगा, वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों से अच्छा व्यवहार करें। विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई पर ध्यान दें। सेहत में आज उन लोगों को अधिक सचेत रहना होगा जो अधिक देर तक बैठकर कार्य करते हैं, रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है। परिवार में बेवजह किसी को जज न करें, बल्कि वह जैसे हैं, उनको वैसे ही स्वीकार करना है।

वृष-आज के दिन आलस्य आपके कार्य को बाधित कर सकता है इसलिए एक्टिव रहते हुए कार्यों को पूर्ण करने में फोकस करें.फर्स्ट इंप्रेशन इज दी लास्ट इंप्रेशन को ध्यान में रखते हुए, ऑफिशियल मीटिंग के दौरान पॉजिटिव व्यवहार रखना चाहिए, सामने वाले पर आपकी वाणी का भी बहुत गहरा असर पड़ेगा. व्यापारियों को वर्तमान समय में आर्थिक रूप से चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है बस धैर्य बनाए रखें, निश्चित रूप से विजय प्राप्त होगी. स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों में अब कुछ राहत मिलने की संभावना है. घर की आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान रहेंगे. संतान के उज्जवल भविष्य के लिए कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना चाहिए।

मिथुन-आज के दिन कठिन कार्यों में भाग न लें, तो बेहतर होगा क्योंकि ग्रहों की चाल कार्य में रुकावटें पैदा करेगी. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कार्यों को लेकर प्रेशर अधिक रहने वाला है, लेकिन ध्यान रहें ग़लतियाँ कार्य को बिगाड़ सकती है. व्यापारियों को अनुभवी लोगों से सलाह लेकर ही कोई बड़ा फैसला लेना चाहिए. स्वास्थ्य में ठंडी चीजों का सेवन करने से बचना होगा. जिनको भी एलर्जी की समस्या है वह आज घर से न निकले. पारिवारिक कार्य पूर्ण होने पर सराहना मिल सकती है, वहीं परिवार के सदस्यों के साथ मिल कर हनुमान जी की आराधना और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

कर्क– आज के दिन पिछले कई दिनों से जो तनाव चला आ रहा था अब उससे भी कुछ राहत मिलने की संभावना है, मानसिक रूप से बहुत कूल रहना है. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. दवा से संबंधित जो लोग कारोबार करते हैं उनके लिए समय उपयुक्त है, साथ ही व्यापार के विस्तार पर भी ध्यान देना चाहिए.युवा वर्ग ऑनलाइन पुस्तक लेख पढ़नी चाहिए, जिससे समय का सही सदुपयोग हो सकें. सेहत में बिगड़े खान-पान को नियंत्रित रखें अन्यथा पेट से संबंधित रोग उत्पन्न कर सकता है. जो लोग संयुक्त परिवार में रहते हैं, उनको ताल-मेल बना कर चलना चाहिए।

सिंह– आज के दिन नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव आपके मस्तिष्क पर रहेगा जिसके वजह से क्रोध भी अधिक आएगा ऐसे में धैर्य रखें. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को वर्क निपटाने के लिए पूरी तल्नीनता के साथ ध्यान देना चाहिए. सरकार द्वारा चलाई जा रहे, अभियान का व्यापारी ठीक से पालन करें, नहीं तो आर्थिक जुर्माना भरना पड़ सकता है.स्वास्थ्य की दृष्टि से देखे तो दाँतों की देख-रेख करें यदि पिछले कई दिनों से इसमें समस्या है तो उसको टालने के बजाय तुरन्त डेंटिस्ट से सलाह लें. परिवार में किसी से कटु वचन नहीं बोलना है अन्यथा राई का पहाड़ बनने में समय नहीं लगेगा।

कन्या– आज के दिन आपकी सौम्य व्यवहार लाभ दिलाने में सहायक बनेगें. करियर की बात करें तो आज उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो लोग सेल्स से संबंधित कार्य करते हैं. अपनी मानसिकता को एक कुशल व्यापारी की भांति बना कर रखना होगा. वहीं पार्टनर व बड़े क्लाइंट के साथ बोलते समय बातों की गंभीरता पर ध्यान देना चाहिए एक गलत बात डील कैन्सल कर सकती है.सेहत में आंखों की केयर करें यदि बहुत दिनों से चेकअप नहीं कराया हो तो करा सकते हैं. रिश्तेदार या किसी परिचित के यहां से धार्मिक कार्य में सम्मलित होने का निमंत्रण आए तो अवश्य जाना चाहिए।

तुला– आज के दिन आपको खूब मेहनत करनी है, ग्रहों कि स्थिति को देखते हुए आराम कम करने का मौका मिलेगा. ऑफिशियल समस्याएं जो अभी तक बड़ी लग रही थी वह वास्तव में उतनी बड़ी नहीं है, जितना की आप सोच रहें हैं.पार्टनरशिप में बिज़नेस करने वाले पार्टनर की बातों पर भरोसा रखें, कहीं कारणों से एक दूसरे का विश्वास खो सकते हैं.सेहत की बात करें तो अंतरिक्ष में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले ग्रह कमजोर चल रहे हैं, अतः पौष्टिक आहार का सेवन करें. भाई बंधुओं के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा, साथ बैठ कर पुरानी यादें ताजा करनी चाहिए इससे मन में प्रसन्नता आएगी।

वृश्चिक-आज के दिन की मन उदास नहीं करनी है, बल्कि प्रफुल्लता व हर्षित साथ अपने कार्यों को करना शुरु करें. ऑफिस में नियमों को अनदेखा करना महँगा पड़ सकता है. सरकारी विभाग से जुड़े लोगों को जिम्मेदारियों के साथ-साथ पदोन्नति की संभावना है. बिजनेस करने वालों को सतर्क रहना होगा, खासकर कोई नई डील करने जा रहे हैं तो सजग हो जाए . हेल्थ में आज किसी भी दवा का प्रयोग करने से पहले उसकी एक्सपॉयरी डेट अवश्य जांच लें, एलर्जी हो सकती है. पारिवारिक संबंध ही आपकी पूँजी है, संबंध निभाने के लिए समय और प्रेम दोनों में निवेश करने होंगे. नये रिश्ते के लिए बात चल सकती है।

धनु-आज के दिन दूसरों से अहम् का टकराव नुकसान पहुंचाने वाला होगा, इसलिए सौम्य व्यवहार रखें, खासकर महिला वर्ग से विवाद न होने पाएं. वहीं महिला पक्ष को किसी के विवाद में बोलने से बचना चाहिए. ऑफिस में कार्यकुशलता में वृद्धि होती दिखाई दे रहीं है, लेकिन उच्चाधिकारियों का व्यवहार कुछ कठोर हो सकता है.सोना -चांदी का कारोबार करने वालों को आज कुछ मंदी का सामना करना पड़ेगा. हेल्थ लगभग सामान्य रहना वाला है, लेकिन वाहन चलाते समय अलर्ट रहे, किसी भी प्रकार की चोट-चपेट की आशंका बनी हुई है. घर परिवार में किसी के बिगड़े स्वास्थ्य को लेकर परेशान हो सकते हैं।

मकर-आज के दिन पिछले रोग व चिंता में कुछ राहत मिलेगी जिससे मन आनंदित रहेगा. ऑफिस और घर दोनों के काम को बैलेन्स बना कर चलें, अपने अनुसार तय कर लें जो कार्य अधिक महत्वपूर्ण हो उनको वरीयता दें. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य रहेगा, वहीं पहले किए गए परिश्रम से लाभ मिल सकता है. जो युवा वर्ग कला, संगीत आदि से जुड़े हैं उनको इस ओर अत्यधिक अभ्यास करने की सलाह दी जाती है. सेहत की बात करें तो आज मानसिक तनाव इतना न लें कि स्वास्थ्य पर इसका असर पड़े. संतान यदि शिशु है तो उनका विशेष ध्यान रखें, मौसम से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं।

कुंभ– आज के दिन कर्ज लेने व देने दोनों से बचना चाहिए, खासकर किसी के रिफ्रेंस पर तो कतई किसी को उधार न दें. ऑफिस में जो चुनौतियाँ चल रही हैं उसमें आप बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हुए सफल होते दिखाई दे रहें हैं.जो लोग रिटेलर से संबंधित कारोबार करते हैं वह स्टॉक पर पैनी निगाह रखें, क्योंकि माल की सॉटेज होने के कारण आया हुआ भी लाभ हाथ से निकल सकता है. सेहत में गैस्टिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है. खाने में ऑयली व मसालेदार भोजन से परहेज करें. सगें-सम्बन्धियों से रिलेशन मजबूत होते दिखाई दे रहें है, उनसे फोन पर संपर्क बनाए रखें।

मीन– आज के दिन मानसिक रूप से प्रसन्न रहने वाले है, क्योंकि यह प्रसन्नता कार्य करने की ऊर्जा प्रदान करेगी. ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि ऑफिशियल कार्य में तेजी बनाए रखें और कोशिश करें कि कोई भी कार्य पेंड़िग न हो. इंंटीरियर डिजाईन से संबंधित कारोबार करने वालों को धन लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है.हेल्थ की बात करें तो स्वस्थ रखने के लिए हंसी-मजाक करें, और ठहाकें लगाएं. घर के सुख-संसाधनों में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. किसी का धन वापस देना भूल गए हो तो आज से वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *