शिमला, हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित तीनों विधायक ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ले ली है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष विपिन परमार ने अपने चैम्बर में सादे समारोह में नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण दिलवाई। उपचुनाव में तीनों विधायक कांग्रेस पार्टी के जीतकर आए है। इसके बात सत्ता पक्ष का एक विद्यायक कम तो विपक्ष के एक सदस्य बढ़ गया है।

अर्की में वीरभद्र सिंह के निधन से खाली हुई सीट पर कांग्रेस के ही संजय अवस्थी जीतें है। फतेहपुर से सुजान सिंह पठानियाँ के निधन के बाद खाली हुई सीट से उनके ही सपुत्र कांग्रेस के भवानी सिंह जीतकर विधानसभा पहुंचे है। जबकि जुब्बल कोटखाई में भाजपा के मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा के निधन के बाद खाली हुई सीट पर भी कांग्रेस के रोहित ठाकुर ने कब्जा जमाया है। इन तीन विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

हिमाचल विधानसभा सभा में भाजपा का एक सदस्य कम होकर  43 रह गए है, जबकि कांग्रेस पार्टी के एक सदस्य के बढ़ने से संख्या 22 हो गई है। इसके अलावा 1 सीपीआईएम व 2 निर्दलीय विधायक हैं। हिमाचल विधानसभा में कुल 68 सदस्य हैं।

हिमाचल प्रदेश में हुए उपचुनावों में चारों सीटों पर कोंग्रेस प्रत्याशियों की जीत से गदगद विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कांग्रेस ने चारों सीटों पर मजबूत उम्मीदवार उतारे थे और टिकटों का आबंटन सोच समझ कर किया गया था उन्होंने कहा कि उन्ही को टिकट दिए गए जो जिताऊ प्रत्याशी थे और जनता से जुड़े मुद्दों को उठा सकते थे अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान भाजपा सरकार का कार्यकाल निराशाजनक रहा है ये सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है जिसे देखते हुए जनता ने कांग्रेस पर विश्वास जताते हुए चारों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को काबिज़ किया है।

Share:

administrator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *