एन ए आई ब्यूरो।

शिमला,दुनिया के 20 से ज्यादा देशों में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन पहुंच चुका है, जिसे लेकर चिंता बढ़ गई है।वहीं शोधकर्ताओं द्वारा इस नए वेरिएंट को समझने की कोशिश जारी है। डॉक्टर रेखा ने जानकारी देते हुए बताया की ओमिक्रॉन के संक्रमण बिल्कुल सामान्य सर्दी जुकाम की तरह नजर आता है। इसलिए इसकी पहचान कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है।ऐसे में लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है।फिलहाल लोगों को इससे बचाव के लिए सभी आवश्यक उपायों को प्रयोग में लाते रहना चाहिए।जैसे- मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, वैक्सीनेशन और हाथों की स्वच्छता को ध्यान में रखकर खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है।इसके साथ ही आप इम्यूनिटी को मजबूत कर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

सूखी खांसी– साउथ अफ्रीका हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार ओमिक्रॉन से पीड़ित लोगों को सूखी खांसी भी हो सकती है।यह लक्षण कोविड19 के लक्षणों में भी दिखाई दिया था।सूखी खांसी तब होती है जब आप आपका गला सूखता है या फिर आपके गले में इंफेक्शन होने की वजह से कुछ अटका हुआ-सा लगता है।

रात में पसीना आना– दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर अनबेन पिल्ले के अनुसार, रात के समय पसीना आना भी इस बीमारी के लक्षण हैं।वहीं, रात को पसीना बहुत ज्यादा आता है।सबसे हैरानी की बात यह है कि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति अगर एसी चलाकर या ठंडी जगह पर सोता है, तो भी उसे पसीने आते हैं।

सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे।

इम्यूनिटी को मजबूत रखने के उपाय कोरोना से बचाव के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए आप इन उपायों की मदद ले सकते हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिन लोगों को की इम्यूनिटी कमजोर होती है।उन लोगों में इसका खतरा ज्यादा होने की संभावना बनी रहती है। इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए आप काढ़ा पीना, व्यायाम, पर्याप्त नींद, पौष्टिक आहार और मौसमी फलों व सब्जियों का सेवन जरूर करें।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *