एन ए आई, ब्यूरो।

हिमाचल प्रदेश में इस माह के अंत तक पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा होनी संभावित है। पुलिस मुख्यालय ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन रोलनंबर जारी होंगे। पेपर लीक मामले में फंसे अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठाने की अनुमति को लेकर कानूनी राय ली जा रही है। पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले में अब तक 121 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इनमें 80 के करीब ऐसे छात्र बताए जा रहे हैं, जिन्हें प्रश्नपत्र दिया गया था। प्रदेश सरकार ने पुरानी कमेटी को बर्खास्त कर एडीजी अभिशेख त्रिवेदी को परीक्षा कराने का जिम्मा सौंपा है।

सूत्र बताते हैं कि सरकारी स्तर पर परीक्षा को लेकर बैठक हुई है। इसमें 26 से लेकर 30 जून के बीच परीक्षा कराने पर चर्चा हुई। हालांकि, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की सिफारिश की है। एक महीना बीत गया, लेकिन अभी तक सीबीआई ने एफआईआर दर्ज नहीं की है। सरकार का मानना है कि मामले की जांच चलती रहेगी। इसी बीच अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा कराई जानी है। पुलिस विशेष जांच टीम (एसआईटी) इन दिनों इस मामले में कड़ियां जोड़ने में जुटी है।

प्रदेश में पुलिस कांस्टेबलों के 1,334 पदों के लिए बीते 27 मार्च को लिखित परीक्षा हुई थी। 5 अप्रैल 2022 को परिणाम घोषित हुआ था। पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन 81 केंद्रों पर किया गया था। लिखित परीक्षा में कांस्टेबल पुरुष के पदों के लिए 60,000 से अधिक और कांस्टेबल महिला पदों के लिए 14,000 से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort