एन ए आई, ब्यूरो।

शिमला, प्रदेश की राजधानी शिमला और दिल्ली के बीच छह सितंबर से हवाई सेवाएं शुरू होंगी। दिल्ली से शिमला के लिए अढ़ाई साल के अंतराल के बाद फिर से उड़ान शुरू की जाएगी। दिल्ली-शिमला-दिल्ली रूट पर उड़ान संचालन फिर से शुरू करने के मुद्दे पर बुधवार को हिमाचल प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव आरडी धीमान की अध्यक्षता में एलायंस एयर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक बुलाई गई। एलायंस एयर के सीईओ विनीत सूद ने विस्तृत प्रस्तुति दी और उड़ान संचालन शुरू होने की जानकारी दी।

बैठक में विस्तृत चर्चा के बाद निर्णय लिए गए हैं कि एलायंस एयर ने एक बिल्कुल नया फिक्स्ड विंग एयर क्राफ्ट एटीआर 42 (600) खरीदा है, जिसका उपयोग दिल्ली से शिमला के लिए अढ़ाई साल के अंतराल के बाद फिर से शुरू करने और शिमला को मुख्य पर्यटन स्थलों कुल्लू और धर्मशाला से जोडऩे के लिए किया जाएगा।

दिल्ली-शिमला-दिल्ली रूट के बीच उड़ानें सप्ताह में सात दिन और शिमला-कुल्लू-शिमला के बीच सप्ताह में चार बार और धर्मशाला-शिमला के बीच सप्ताह में तीन बार संचालित होंगी। सरकार शिमला-धर्मशाला और शिमला-कुल्लू रूटों पर 50 प्रतिशत सीटों को उचित रूप से अंडरराइट करेगा।

वित्त विभाग प्रथम श्रेणी, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को एलायंस एयर से शिमला से धर्मशाला, कुल्लू और आधिकारिक यात्राओं के लिए वापस जाने की अनुमति देने की संभावनाओं की जांच करने पर सहमत हुआ। मुख्य सचिव आरडी धीमान ने बताया कि उड़ान संचालन शुरू करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सैद्धांतिक मंजूरी दी गई थी जल्द ही समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *