एन ए आई ब्यूरो।

प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गम्भीर रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को सहायता प्रदान कर रही है ताकि उन्हें समय पर सही उपचार प्राप्त हो सके। इस दिशा में गम्भीर रोगों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सहारा योजना तथा हिमकेयर योजना कारगर सिद्ध हो रही हैं। यह जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से सम्बद्ध पर्वतीय लोक कलामंच दाड़वां के कलाकारों ने धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत किशनगढ़ के गांव कुठाड़ तथा ग्राम पंचायत कोट एवं सप्तक कलामंच के कलाकारों ने कण्डाघाट विकास खण्ड की ग्राम पंचायत सतड़ोल तथा ग्राम पंचायत ममलीग में विशेष प्रचार अभियान के अन्तर्गत प्रदान की।

लोगों को अवगत करवाया गया कि यदि कोई व्यक्ति पार्किन्सन, अधरंग, मस्कुलर डिस्ट्राफी, हैमोफिलिया, थेलेसेमिया सहित किड्नी की गंभीर बीमारी एवं शरीर को स्थायी रूप से अक्षम बनाने वाली बीमारी से पीड़ित है तो उन्हें 3000 रुपए प्रतिमाह की सहायता प्रदान की जा रही है। सोलन ज़िला में गत साढ़े 03 वर्षों में गम्भीर बीमारी से पीड़ित रोगियों को सहारा योजना के तहत 1.15 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की गई।

लोगों को बताया गया कि आयुष्मान भारत की तर्ज पर प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरम्भ की है। इसके तहत उन सभी व्यक्तियोें को सम्मिलित किया गया है जो आयुष्मान भारत योजना के दायरे से बाहर हैं।

लोगों को बताया गया कि हिम केयर योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा लाभार्थी परिवार को प्रदान किया जा रहा है। इस योजना का लाभ एक परिवार के सभी 5 सदस्य उठा सकते हैं। यदि किसी परिवार में 5 से ज्यादा सदस्य हैं तो शेष सदस्यों का अलग से नामांकन किया जाएगा। ज़िला में महत्वाकांक्षी हिमकेयर योजना के तहत अभी तक पात्र व्यक्तियों को स्वास्थ्य बीमा के रूप में 5.66 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाए गए।

कलाकारों द्वारा इस अवसर पर नशा निवारण के साथ-साथ कोविड-19 नियमों के विषय में भी जागरूक किया गया। कलाकारों ने बताया कि कोविड-19 का खतरा अभी बना हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें तथा आवश्यक सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें। लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में भी अवगत करवाया गया।

इस अवसर पर कलाकारों द्वारा सामाजिक सुरक्षा पैंशन, मुख्यमन्त्री कन्यादान योजना, मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना, आयुष्मान भारत सहित अन्य योजनाओं की जानकारी समूह गान ‘विकास की राह पर’ और एकल गीत ‘थामे पग-पग प्रगति की और’ तथा लघु नाटिका विकास गंगा के माध्यम से प्रदान की गई। लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए दस्तावेजों सहित अन्य जानकारी भी प्रदान की गई।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत किशनगढ़ के प्रधान कैलाश, उप प्रधान पुष्पेन्द्र, ग्राम पंचायत कोट के प्रधान राजा राम, उप प्रधान रोशन, ग्राम पचंायत सतड़ोल के प्रधान हरविन्द्र सिंह, वार्ड सदस्य जयंती तनवर, नीता देवी, चन्द्रमोहन, ग्राम पंचायत ममलीग के प्रधान हरिचन्द, वार्ड सदस्य कौशल्या देवी, हरीदत्त, रमेश कुमार चमन लाल सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *