एन ए आई ब्यूरो।

निर्माता निर्देशक संजय लीला भंसाली सिर्फ चार साल में पहले दिन के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में आधे से भी कम पर आ गए हैं। उनकी नायिका प्रधान पिछली फिल्म ‘पद्मावत’ ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 24 करोड़ रुपये की ओपनिंग ली थी, जबकि शुक्रवार को रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ पहले दिन सिर्फ 10.5 करोड़ रुपये ही कमा सकी। हालांकि फिल्म ने ट्रेड की उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन पहले दिन किया और आलिया भट्ट की टीम भी इसे उनकी सोलो हीरोइन वाली सबसे ज्यादा ओपनिंग फिल्म बता रही है लेकिन सच यही है कि फिल्म को अजय देवगन की मौजूदगी और ट्रेलर में दिखी विजय राज की झलक का भी काफी फायदा मिला है।

फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की रिलीज के बाद से इसे हिंदी सिनेमा के सितारों की तारीफ मिल रही है। फिल्म की रिलीज से पहले तीखी टिप्पणियां करने वाली कंगना रणौत ने भी आलिया भट्ट के अभिनय की तारीफ की है। विकी कौशल, अनिल कपूर जैसे सितारे तो रिलीज से पहले हुए खास शो को देखने के बाद से ही आलिया का गुणगान कर रहे हैं। ‘अमर उजाला’ से बातें करते हुए आलिया से जब इस फिल्म की रिलीज के बाद हिंदी सिनेमा की हीरोइन नंबर वन का तमगा मिलने का जिक्र किया गया तो उनका कहना था, ‘मेरे लिए संजय लीला भंसाली के साथ काम करना ही सिनेमा का सबसे अहम स्थान है। नंबर वन, टू या थ्री, ये मेरे लिए कोई मायने नहीं रखते क्योंकि ये एक रचनात्मक माध्यम है। खेल में एक स्पष्ट विजेता होता है। यहां अगर आप दिल जीत लो तो सब विनर हैं। यही कोशिश है और मेरे लिए उनके साथ काम करना ही अहम है। और इस फिल्म के बाद उनके साथ एक बार फिर से काम करने को मिले तो उसे मैं अपनी जीत मानूंगी

संजय लीला भंसाली फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के बाद जल्द ही अपनी अगली फिल्म ‘बैजू बावरा’ शुरू करने वाले हैं। फिल्म में रणवीर सिंह के लीड रोल करने की बात करीब करीब फाइनल हो चुकी है और जल्द ही इसका आधिकारिक ऐलान भी हो जाएगा। करीब 3500 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट फिल्म का दर्जा हासिल करने के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना है। ट्रेड सूत्रों के मुताबिक फिल्म की रिलीज के दिन तक इसकी मेकिंग और प्रचार पर करीब 180 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। फिल्म के सैटेलाइट राइट्स करीब 60 करोड़ रुपये में, डिजिटल राइट्स 30 करोड़ रुपये में और म्यूजिक राइट्स करीब 20 करोड़ रुपये में बिके हैं। फिल्म के सिनेमाघरो में वितरण के राइट्स पेन मरुधर एंटरटेनमेंट ने करीब 90 करोड़ रुपये में खरीदे हैं और इस तरह से देखा जाए तो संजय लीला भंसाली की फिल्म ने अपनी लागत फिल्म की रिलीज के दिन तक वसूल ली थी। लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को हिट फिल्म का तमगा पाने के लिए कम से कम 150 करोड़ रुपये की कमाई करनी पड़ेगी।

फिल्म की 10.5 करोड़ रुपये की ओपनिंग से ये भी साफ हो गया कि आलिया भट्ट को हिंदी सिनेमा की हीरोइन नंबर वन बनने के लिए अभी और इंतजार करना होगा। संजय लीला भंसाली की पिछली तीन फिल्मों में से फिल्म ‘पद्मावत’ की ओपनिंग 24 करोड़ रुपये, फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ की ओपनिंग 12.80 करोड़ रुपये और फिल्म ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ की ओपनिंग 16 करोड़ रुपये की लगी थी। इन तीनों फिल्मों की हीरोइन दीपिका पादुकोण रही हैं और इन्हीं तीनों फिल्मों ने ही हीरोइन नंबर वन की पोजीशन पर दीपिका पादुकोण का दावा भी पक्का किया था। संजय लीला भंसाली के लिए फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की ओपनिंग ‘बाजीराव मस्तानी’ से भी कम रह जाने से आगे के लिए दिक्कत होनी तय है।

आलिया भट्ट की 10 करोड़ या उससे ज्यादा की ओपनिंग करने वाली फिल्मों में ‘उड़ता पंजाब’ (10.05 करोड़ रुपये), ‘बदरीनाथ की दुल्हनिया’ (12.25 करोड़ रुपये), ‘2 स्टेट्स’ (12.42 करोड़ रुपये), ‘शानदार’ (13.10 करोड़ रुपये), ‘गली ब्वॉय’ (19.40 करोड़ रुपये) और ‘कलंक’ (21.60 करोड़ रुपये) शामिल हैं। इन फिल्मों में ‘गली ब्वॉय’ के अलावा ‘2 स्टेट्स’ और ‘बदरीनाथ की दुल्हनिया’ ही उनकी हिट फिल्में रही हैं। ‘उड़ता पंजाब’ को इसकी लागत को देखते हुए औसत कामयाबी हासिल करने वाली फिल्म माना गया जबकि ‘शानदार’ और ‘कलंक’ आलिया की फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में शामिल हैं।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *