एन ए आई, ब्यूरो।

ऊना, राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर किसानों के लिए एक विशेष अभियान को शुरू करने का प्लान तैयार किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने वाले तमाम किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने के लिए व्यापक अभियान शुरू किया जा रहा है। जिला मुख्यालय के बचत भवन में बुधवार को डीसी राघव शर्मा की अध्यक्षता में इसी विशेष अभियान को लेकर उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया।

किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी के नाम से 24 अप्रैल से 1 मई तक चलने वाली इस मुहिम के सफल आयोजन के लिए बैठक में सरकारी विभागों के साथ-साथ बैंकों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। कृषि विशेषज्ञों के साथ-साथ बैंकों के प्रतिनिधियों ने भी इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए जिला प्रशासन के साथ अपनी योजनाओं का खुलासा किया है।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की योजना से जोड़ने के लिए सात दिवसीय विशेष अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है। देशभर में किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी के नाम से शुरू होने वाली इस जागरूकता मुहिम के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पाने वाले सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इसी को लेकर बुधवार को जिला मुख्यालय के बचत भवन में डीपी राघव शर्मा की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जहां विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों ने भाग लिया वहीं वित्तीय संस्थानों की तरफ से जिला के तमाम बैंकों के प्रतिनिधि भी इस मौके पर मौजूद रहे।

जिला प्रशासन से मिले आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने वाले जिला के किसानों की संख्या 92 हजार के करीब है, लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड योजना से इनमें से केवल 59 हज़ार किसान ही जुड़ पाए हैं। डीसी राघव शर्मा ने योजना का खुलासा करते हुए बताया कि इस मुहिम में 1 सप्ताह तक प्रत्येक सरकारी विभाग के साथ-साथ प्रत्येक बैंक को भी जोड़ा जाएगा।

डीसी ऊना राघव शर्मा ने कहा कि किसानों को सरल तरीके से किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाने की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही किसानों को अटल पेंशन योजना और बीमा योजना से भी जोड़ा जायेगा।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort