एन ए आई, ब्यूरो।

बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर के कोठीपुरा में निर्माणाधीन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का कार्य प्रगति पर है। एम्स अस्पताल के लिए विदेशों से मशीनरी भी पहुंच चुकी है। इनमें कुछ उपकरण स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें एमआरआई मशीन, एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन, फोर डी कलर डॉप्लर, एक्सरे मशीन शामिल हैं। अन्य स्वास्थ्य उपकरण भी लगभग एम्स के स्टोर में पहुंच चुके हैं। संस्थान की आईपीडी का लोकार्पण जून के अंत तक प्रस्तावित था, लेकिन अस्पताल भवन का कार्य और स्वास्थ्य उपकरण स्थापित करने में अभी और समय लगेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी का बिलासपुर दौरा भी अगस्त में प्रस्तावित है। इस दौरान वह एम्स को प्रदेश की जनता को अर्पित करेंगे। कोठीपुरा एम्स में अकादमिक, आयुष, फैकल्टी रेजिडेंस, प्रशिक्षु हॉस्टल भवन तैयार हैं। एम्स छह ब्लॉक में बनाया जा रहा है। इनमें ए, बी, सी, डी, ई और एफ ब्लॉक शामिल हैं। सभी ब्लॉक की इंटरनल एंट्रेंस को पूरा तैयार कर लिया गया है। डी और ई ब्लॉक में फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। एम्स में वर्तमान में करीब 80 क्लीनिकल और नॉन क्लीनिकल चिकित्सक और दो राउंड की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 83 नर्सिंग स्टाफ कार्यरत है।

अप्रैल में 100 नर्सिंग स्टाफ, करीब 20 सीनियर और जूनियर रेजिडेंट चिकित्सकों के कागजात के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की गई है। इनमें दो मेडिसिन विशेषज्ञों ने कार्यभार संभाल लिया है। एम्स अस्पताल शुरू होने पर अन्य चिकित्सक और नर्सिंग स्टाफ ही संभालेंगे। एम्स के कार्य पर पीएमओ की पूरी नजर है। इसकी समीक्षा खुद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री कर रहे हैं। हाल में झंडूता दौरे पर आए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा है कि पीएम अगस्त में एम्स का लोकार्पण करने बिलासपुर आएंगे।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *