एन ए आई, ब्यूरो।

ऊना, जिला मुख्यालय के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के कैंपस में आज शिक्षुता प्रशिक्षण मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न आईटीआई संस्थानों से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं को नामी उद्योगों में रोजगार की तरफ कदम बढ़ाने के लिए अप्रेंटिसशिप प्रदान करने का मौका दिया गया। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जा रहे इस मेले में करीब दर्जनभर उद्योगों के प्रतिनिधियों ने आईटीआई प्रशिक्षित युवाओं के साक्षात्कार किए।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जा रहे हैं अप्रेंटिसशिप मेले में देश भर में करीब 700 स्थानों पर, 30 सेक्टर में 500 ट्रेडस में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं को 4000 उद्योगों में अप्रेंटिसशिप का अवसर दिया जा रहा है। जिला मुख्यालय के आईटीआई संस्थान में आयोजित इस मेले के दौरान एडीसी डॉ अमित शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए मेले का शुभारंभ किया और उद्योगों के प्रबंधकों से युवाओं को अधिक से अधिक अप्रेंटिसशिप में अवसर प्रदान करने का भी आह्वान किया।

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जा रहे अप्रेंटिसशिप मेले के तहत वीरवार को जिला मुख्यालय के पीरनिगाह रोड स्थित आईटीआई कैंपस में भी शिक्षुता प्रतिक्षण मेले का आयोजन किया गया।

इस मौके पर एडीसी डॉ अमित शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की जबकि विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी भी आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को अप्रेंटिसशिप में मौका उपलब्ध करवाने के लिए मेले में डटे रहे। अप्रेंटिसशिप मेले में करीब दर्जनभर उद्योगों ने भी शिरकत की और आकर्षक मानदेय के साथ प्रशिक्षित युवाओं को अप्रेंटिसशिप का मौका प्रदान किया।

कई उद्योगों द्वारा अप्रेंटिसशिप के बाद इन युवाओं को नियमित रोजगार देने का भी अवसर प्रदान किया गया। अप्रेंटिसशिप मेले में नेस्ले इंडिया, लुमिनस इंडिया, अल्ट्राटेक सीमेंट और न्यासा जैसी नामी कंपनियों ने युवाओं के दस्तावेज जांचने के साथ-साथ इंटरव्यू लिए। मेले में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे एडीसी डॉ अमित शर्मा ने कहा कि आईटीआई प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अप्रेंटिसशिप की महती भूमिका रहती है।

कोर्स के दौरान जो कुछ अभ्यर्थियों द्वारा संस्थान में शिक्षा ग्रहण की जाती है उसी का प्रैक्टिकल अप्रेंटिसशिप के दौरान उन्हें प्रदान किया जाता है ताकि उसी विषय और उसी फील्ड में रोजगार प्राप्त करने में उन्हें सहायता उपलब्ध हो सके।

 

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *