एन ए आई,ब्यूरो।

ऊना, ऊना के भड़ोलियाँ खुर्द में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण पखवाड़े के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह ने बतौर मुख्यातिथि हिस्सा लिया जबकि सीडीपीओ कुलदीप दयाल विशेष रूप से उपस्थित रहे। गौरतलब है कि नन्हे बच्चों को कुपोषण से सुरक्षित रखने और उन्हें स्वस्थ जीवन प्रदान करने के उद्देश्य से समेकित बाल विकास परियोजना के सौजन्य से प्रतिवर्ष पोषण अभियान आयोजित किया जाता है। इस अभियान के दौरान न केवल नन्हे बच्चों, बल्कि धात्री माताओं के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को भी पोषक आहार प्रदान करने की अहम जानकारियां प्रदान की जाती है। आने वाले 15 दिनों तक चलने वाला पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम प्रत्येक गांव के प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से मनाया जाएगा। इस दौरान पोषण आहार को लेकर गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान विभाग के अधिकारियों द्वारा गर्भवती महिलाओं की जहां गोद भराई करवाई गई, वहीं नन्हे बच्चों का अन्नप्राशन भी करवाया गया। इस मौके पर महिलाओं को विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका लाभ उठाने का भी आह्वान किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभाग के अधिकारियों ने गर्भवती महिलाओं को संतुलित एवं पोषक आहार लेने की जानकारी दी। वहीं पोषाहार में शामिल तत्वों की जानकारी उन्हें देने के साथ ही समय पर डॉक्टरी जांच का महत्व भी बताया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह ने बताया कि अगामी 15 दिन पखवाड़ा चलेगा। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र, ब्लॉक स्तर व जिला स्तर पर कार्यक्रम किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मार्च माह में पखवाड़ा अभियान चलाया जाता है, जिसके उपलक्ष्य में आज कार्यक्रम आयोजित किया गया।

उन्होंने कहा कि आज के नन्हे बच्चे देश का भविष्य है। इन नन्हे बच्चों का इसी उम्र से आधार मजबूत होना चाहिए जिसके लिए अभिभावकों को इनके पालन पोषण पर विशेष ध्यान देना होगा।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AllEscort