एन ए आई, ब्यूरो।

शिमला, हिमाचल प्रदेश स्टेट मेंटल हेल्थ अथॉरिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और राज्य मानसिक स्वास्थ्य एवं पुनर्वास संस्थान के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ.  संजय पाठक 3 अप्रैल को उमंग फाउंडेशन के वेबिनार में “नशे से मुक्ति का अधिकार” विषय पर व्याख्यान देंगे। वह नशा निवारण एवं पुनर्वास के चिकित्सकीय मॉडल पर फोकस करेंगे।

कार्यक्रम की संयोजक और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान की छात्रा दीक्षा वशिष्ठ ने बताया मानवाधिकार संरक्षण पर उमंग फाउंडेशन का यह 29 वां साप्ताहिक कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व “नशे की लत से मानवाधिकारों का उल्लंघन” विषय पर हिमाचल प्रदेश नशा निवारण बोर्ड के सलाहकार एवं संयोजक ओपी शर्मा भी युवाओं से चर्चा कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि डॉ. संजय पाठक युवाओं को नशे की लत से मुक्ति दिलाने के लिए किए जा रहे चिकित्सकीय प्रबंधन और पुनर्वास पर विशेष चर्चा करेंगे। प्रदेश में सरकारी और निजी क्षेत्र में चल रहे नशा मुक्ति केंद्रों पर भी प्रकाश डालेंगे। यह कार्यक्रम गूगल मीट और फेसबुक पर लाइव होगा। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग और उनके अभिभावकों के लिए यह कार्यक्रम अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *