एन ए आई ब्यूरो।

शिमला,आरोग्य भारती की शिमला जिला ईकाई द्वारा तुलसी पूजन दिवस को विशेष अंदाज से मनाया गया। आरोग्य भारती शिमला द्वारा समाज के वंचित एवं अभावग्रस्त लोगों को शीत ऋतु में ठंड से बचने के लिए नि:शुल्क कंबल वितरण कर तुलसी पूजन दिवस मनाया गया।इस भव्य कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर द्वारा धंनवंतरी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर तथा तुलसी पूजन से किया। डॉ दीपाली गौतम द्वारा धंनवंतरी वंदना का गायन किया गया।अतिथियों का स्वागत करते हुए आरोग्य भारती हिमाचल प्रांत के उपाध्यक्ष डॉ अनिल मैहता ने कहा कि महामहिम राज्यपाल श्री राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने इस कार्यक्रम में शामिल हो कर शोभा ही नहीं बढ़ाई अपितु कंबल उपलब्ध करवा कर आमजन के प्रति अपने सेवा भाव को भी प्रर्दशित किया है।अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में आरोग्य भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश पंडित ने तुलसी पूजन दिवस के महत्व पर बोलते हुए कहा कि तुलसी घर के आंगन में लगाने से पूरे घर में शुद्ध प्राणवायु प्राप्त होती है। तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन न केवल इम्यूनिटी बढ़ाता है अपितु तुलसी से निकलने वाला तेल कई प्रकार के किटाणुओं,जिवाणुयों और विषाणुओं को बढ़ने से रोकता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुई शोध में वैज्ञानिकों ने पाया है कि तुलसी का तेल कोरोना के वायरस को भी बढ़ने से रोकने में कारगर पाया गया है।

मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि प्रत्येक घर में तुलसी का पौधा लगाने से पूरा परिवार स्वस्थ लाभ ले सकता है। उन्होंने आरोग्य भारती से आग्रह किया कि आरोग्य एवं पर्यावरण के लिए घरों में तुलसी के पौधे वितरण करने का अभियान चलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल देव भूमि के साथ साथ मानव भूमि भी है। राज्यपाल कहा कि वह इस कार्यक्रम में केवल कंबल बांटने नहीं आए बल्कि जनता का आशीर्वाद प्राप्त करने आए हैं।श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर कुसुम्पटी परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम की विशेषता यह रही हिमाचल प्रदेश के महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने 200 लोगों को अपने हाथों से कंबल वितरित किए।

धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए स्थानीय पार्षद एवं पूर्व उपमहापौर शिमला नगरनिगम राकेश शर्मा ने महामहिम राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर,आरोग्य भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राकेश पंडित,आरोग्य भारती की जिला शिमला इकाई तथा स्थानीय लोगों का कार्यक्रम को सफल बना कर उत्साह बढ़ाने के लिए हार्दिक आभार प्रकट किया।उन्होंने श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर कुसुम्पटी प्रबंधन समिति का भी आभार व्यक्त किया।इस कार्यक्रम में भारी संख्या में स्थानीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ दीपाली गौतम ने किया। शांति मंत्र के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

Share:

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *